NewsWrap: CAA को लेकर मौजपुर में पथराव, पढ़ें रविवार शाम की 5 बड़ी खबरें

0
298

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ और इसके समर्थकों के बीच मौजपुर चौराहे पर पथराव हो गया. अलीगढ़ में भी मामला बिगड़ गया और कुछ लोगों ने ऊपरकोट कोतवाली पर पथराव कर दिया. अलीगढ़ के जिलाधिकारी ने 24 घंटे के लिए इंटरनेट पर पाबंदी लगा दी है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि हमारा नया भारत अब पुराने ढर्रे पर चलने को तैयार नहीं है.

इसके अलावा कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने पाकिस्तान दौरे के दौरान राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से मुलाकात की. वेलिंग्टन टेस्ट में न्यूजीलैंड से पहली पारी के आधार पर 183 रन से पिछड़ने के बाद अपनी दूसरी पारी में भारतीय टीम ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने तक  4 विकेट के नुकसान पर 144 रन बना लिए हैं.

1- CAA को लेकर मौजपुर में दो पक्षों में भिड़ंत, पुलिस ने दागे आंसू गैस के गोले

दिल्ली में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर बवाल तेज हो गया है. सीएए के खिलाफ शाहीन बाग के बाद जाफराबाद में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया, तो जवाब में बीजेपी नेता कपिल मिश्रा और उनके समर्थक सड़क पर उतर आए. उन्होंने जाफराबाद और चांद बाग में सड़कें खुलवाने की मांग करते हुए प्रदर्शन शुरू कर दिया और धरने पर बैठ गए. इस दौरान एक गली से कुछ लोग आए और कपिल मिश्रा और उनके समर्थकों पर पथराव कर दिया. इसके जवाब में कपिल मिश्रा के समर्थकों ने पथराव करने वालों का पीछा किया और पथराव की जवाबी कार्रवाई की. मौजपुर चौराहे के पास पथराव का यह सिलसिला करीब आधे घंटे तक चलता रहा.

2- सीएए पर फिर उबला अलीगढ़, अगले 24 घंटों के लिए इंटरनेट सेवा बंद

दिल्ली के शाहीनबाग में सीएए (नागरिकता संशोधन कानून) और एनआरसी (राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर) के खिलाफ दो महीने से ज्यादा समय से प्रदर्शन चल रहा है. वहीं शनिवार रात से ठीक उसी तर्ज पर जाफराबाद में भी प्रदर्शन शुरू हो गया है. इधर उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में भी मामला बिगड़ गया है. यहां भी सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन चल रहा है. हालांकि रविवार को मामला तब बिगड़ गया जब कुछ लोगों ने ऊपरकोट कोतवाली पर पथराव किया, जिसके बाद पुलिस ने हमलावरों को वहां से हटाने के लिए लाठीचार्ज किया और आंसूगैस के गोले भी दागे. फिलहाल अलीगढ़ में अगले 24 घंटों के लिए इंटरनेट सेवा बाधित कर दी गई है.  

3- मन की बात में बोले PM मोदी- नया भारत पुराने ढर्रे पर चलने को तैयार नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारा नया भारत अब पुराने ढर्रे के साथ चलने को तैयार नहीं है. खासौतर पर न्यू इंडिया की हमारी बहनें और माताएं तो आगे बढ़कर उन चुनौतियों को अपने हाथों में ले रही है, जिनसे पूरे समाज में एक सकारात्मक बदलाव देखने को मिल रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि इन दिनों हमारे देश के बच्चों में, युवाओं में साइंस और तकनीक के प्रति रूचि लगाचार बढ़ रही है. युवाओं को साइंस से जोड़ने के लिए इसरो ने युविका कार्यक्रम शुरू किया है. युविका का मतलब है युवा विज्ञानी कार्यक्रम. इस कार्यक्रम के तहत परीक्षा के बाद बच्चे छुट्टियों में इसरो के अलग अलग सेंटर जाकर स्पेस तकनीक के बारे में सीखते हैं.

4- लाहौर में पाकिस्तान के राष्ट्रपति से मिले शत्रुघ्न सिन्हा, कहा- ये निजी मुलाकात

कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा पाकिस्तानी उद्योगपति मियां असद अहसान की शादी में शामिल होने लाहौर पहुंचे थे. शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी के साथ उनकी मुलाकात लंबे समय तक चली लेकिन ये विशुद्ध रूप से निजी मुलाकात की थी. उन्होंने कहा कि वे पाकिस्तानी राष्ट्रपति के प्रति आदर जाहिर करने के लिए उनसे मिलने पहुंचे थे. कांग्रेस नेता शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा, “हम लोगों ने कई चीजों पर चर्चा की, ये सामाजिक और सांस्कृतिक मुद्दे थे, लेकिन इसमें राजनीति पर चर्चा नहीं हुई. ये किसी तरह से राजनीतिक और आधिकारिक नहीं था.”

5- IND vs NZ: तीसरे दिन स्टंप्स तक भारत 144/4, न्यूजीलैंड अब भी 39 रन आगे

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला वेलिंग्टन के बेसिन रिसर्व मैदान पर खेला जा रहा है. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया पहली पारी में 165 रनों पर ऑलआउट हो गई. इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी में 348 रन बनाए. पहली पारी के आधार पर कीवी टीम ने टीम इंडिया पर 183 रनों की बढ़त हासिल की. भारत ने अपनी दूसरी पारी में 4 विकेट गंवा कर 144 रन बना लिए हैं. तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक हनुमा विहारी (15 रन) और अजिंक्य रहाणे (25 रन) क्रीज पर थे. पहली पारी की बढ़त के आधार पर न्यूजीलैंड अब भी भारत से 39 रन आगे हैं.

AajTak

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here