JNUEE 2020: NTA ने कहा, 11 से 14 मई तक होगी जेएनयू प्रवेश परीक्षा

0
333
AdvertisementAmazon Great Indian Sale Banner
  • JNU में प्रवेश परीक्षा की तिथि‍ घोषित
  • सीबीटी प्रणाली से होगी परीक्षा
  • एनटीए ने की घोषणा, ये हैं परीक्षा की तारीखें

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) प्रवेश परीक्षा 2020 राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) की ओर से कराई जा रही है. एनटीए ने सोमवार को जानकारी दी है कि जेएनयू में विभ‍िन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एनटीए 11 मई 2020 से 14 मई 2020 के मध्य JNUEE-2020 का आयोजन करेगा. ये प्रवेश परीक्षाएं कंप्यूटर आधारित प्रणाली (CBT) में होंगी.

परीक्षा से संबंधित जानकारी जेएनयू की आध‍िकारिक वेबसाइट jnuexams.nta.nic.inपर दी गई है. इसके अलावा परीक्षा की विस्तृत जानकारी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की वेबसाइट www.nta.ac.in पर भी ले सकते हैं. वरिष्ठ निदेशक एनटीए ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि उम्मीदवार इससे संबंधित सभी जानकारियों के लिए आध‍िकारिक वेबसाइट पर दिए गए सूचना बुलेटिन देखें.

जेएनयू प्रवेश परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थी 2 मार्च 2020 से 31 मार्च 2020 शाम पांच बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. अभ्यर्थी 31 मार्च 2020 रात 11 बजकर 50 मिनट तक फीस का भुगतान कर सकते हैं. परीक्षा का आयोजन सीबीटी प्रणाली में ही किया जाएगा. बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (NTA) देश के विभ‍िन्न मेड‍िकल व इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करता है. इस साल जेएनयू प्रशासन की ओर से विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षाओं की जिम्मेदारी दूसरी बार एनटीए को दी गई थी.

इससे पहले साल 2018 तक जेएनयू प्रवेश परीक्षा का आयोजन यूनिवर्सिटी द्वारा ही किया जाता था. वहीं, बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट की ओर से एनएसटी द्वारा 54 प्रतिभागी यूनिवर्सिटी के लिए भी संयुक्त प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया जाएगा जो कि एमएससी पेज बायोटेक्नोलॉजी, एमएससी एग्रीकल्चरल बायोटेक्नोलॉजी, एमवीएससी और एमटेक बायोटेक्नोलॉजी के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए होगा.

AajTak

AdvertisementAmazon Great Indian Sale Banner

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here