हाथ मिलाना व गले लगना छोड़ो

0
533

– कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर एडवाइजरी जारी

– कलक्टर ने निर्देशों की पालना को किया पाबंद

भुवनेश पंड्या

उदयपुर. चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है। जिला कलक्टर आनंदी ने सभी लोगों से इसकी अनुपालना को पाबंद किया है।

– आपस में मिलते समय सुरक्षित दूरी रखने व यथासंभव भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचने की सलाह दी गई है।
– हाथ मिलाने तथा गले लगने जैसे अभिवादनों से बचें ।

– स्वच्छता तथा सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाए रखें।
– सार्वजनिक स्थानों, पर्यटन स्थल, संग्रहालय, ऐतिहासिक स्मारक, किले, हटवाड़े, पार्क, खेल मैदान, चिडियाघर, स्पा, अभयारण्य, सार्वजनिक मेले, स्वीमिंग पूल, सांस्कृतिक एवं सामाजिक केन्द्र पर 50 से अधिक व्यक्ति एकत्र होने पर रोक लगाई गई है।

– सभी शिक्षण संस्थान 30 मार्च तक बन्द कर दिए गए है। विद्यार्थियों की परीक्षाओं को देखते हुए ऑन लाइन शिक्षा को बढ़ावा देने का आग्रह किया गया है।
– बोर्ड एवं वार्षिक परीक्षा के दौरान छात्रों के मध्य एक मीटर सुरक्षित दूरी तय करने के बाद ही परीक्षा आयोजित करने के निर्देश हैं।

– निजी क्षेत्र के संगठन, नियोक्ता कर्मचारियों को घर से कार्य करने की अनुमति देने, बैठकों का आयोजन यथा संभव वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से करना होगा।
– आमजन को पूर्व नियोजित शादियों एवं समारोह में आगंतुकों की संख्या यथा संभव सीमित रखने एवं गैर आवश्यक सांस्कृतिक तथा सामाजिक समारोह को यथासंभव स्थगित करने का सुझाव दिया गया है।

– रेस्टोंरेन्ट, होटल, ढाबों के प्रबन्धक यह तय करें कि बार-बार छूने वाली सतहों की सफ ाई तथा हैंड वॉश प्रोटोकोल का पालन हो।
– दो टेबलों के मध्य कम से कम एक मीटर दूरी सुरक्षित दूरी का फ ासला रखने एवं ग्राहकों को यथा सम्भव खुली हवा में बैठने के लिए प्रोत्साहित किया जाए।

– खेल आयोजन तथा प्रतियोगिताओं को स्थगित करने का सुझाव।
– व्यावसायिक स्थल जैसे सब्जी मण्डी, अनाज मण्डी, अन्य बाजारों में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए

क्या करें व क्या नहीं करें की जानकारी देनी है।
– गैर जरूरी यात्राओं से बचने, सार्वजनिक परिवहन यथा बस, रेलगाड़ी, हवाई जहाज में सुरक्षित दूरी बनाकर यात्रा

करने के साथ ही संबंधित अधिकारी इनकी सतहों को नियमित तथा उचित रूप से विसंक्रमित सुनिश्चित करने की सलाह दी ।
– चिकित्सा संस्थानों द्वारा कोरोना वायरस से सम्बंधित समस्त प्रोटोकॉल का पालन करने एवं मरीज से मिलने वाले परिजनों, मित्र एवं बच्चों को प्रतिबंधित करने की सलाह दी गई है।

– ऑनलाइन सेवा प्रदाता कम्पनियों में होम डिलेवरी का कार्य करने वाले पुरुषों और महिलाओं के लिए विशेष सुरक्षात्मक उपाय अपनाने के लिए कहा गया है।
– नोटों एवं पत्रावलियों के पृष्ठ पलटने के लिए पानी के स्पंज का उपयोग करने तथा इसे दैनिक रूप से विसंक्रमित करने, कार्यालय, चिकित्सालयों में बायोमेट्रिक्स उपस्थिति बन्द करने की सलाह दी गई है।

Patrika

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here