सोशल मीडिया पर वायरल हुआ कोरोना, भजनों, गीतों और मैसेजेज से कर रहे जागरूक

0
492

– कोरोना से जागरूकता के लिए उदयपुर के कलाकार ने भी बनाया गाना, जमकर बन रहे मीम्स, भजन और गीत, जागरूकता के मैसेजेज भी खूब हो रहे शेयर

उदयपुर. कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे और आशंकाओं के कारण पूरी दुनिया खौफ में है और भारत में सरकार ने एहतियात के तौर पर स्कूल, कॉलेज, कोचिंग सेंटर्स, सिनेमाघर बंद करने के आदेश जारी कर दिए हैं वहीं लोगों को सावधानियां बरतने को कहा जा रहा है। इन सबके बीच सोशल मीडिया पर कोरोना छाया हुआ है और ट्रेंड में बना हुआ है। सोशल मीडिया पर कोरोना को लेकर मीम चल निकले हैं। कई ज्ञानवद्र्धक मैसेजेज फॉरवर्ड किए जा रहे हैं। आयुर्वेद और घरेलू तरीकों से सर्दी, खांसी से निपटने के तरीके बताए जा रहे हैं। यानी वॉट्सएप के इनबॉक्स में तो कोरोना ही कोरोना नजर आ रहा है। कहीं भजन के जरिए कोरोना की क्लास ली जा रही है तो कहीं महिलाएं गाने के जरिए कोरोना को भगा रही है। फेसबुक, वॉट्सएप, ट्वीटर, टिकटॉक आदि पर कोरोना के भजन वायरल हो रहे हैं, इनमें कोरोना को भाग जाने की सलाह दी जा रही है।

उदयपुराइट्स भी पीछे नहीं, बना डाला गाना
कोरोना पर कुछ लोग मजाक और चुटकुले बनाने में व्यस्त हैं तो कुछ लोग सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों को इसके प्रति जागरूक करने में जुटे हैं। कुछ लोग कोरोना वायरस के विशेषज्ञ वैद्य तक बन गए हैं। ऐसे में रोग से बचाव और सुरक्षा को लेकर सोशल साइट प्लेटफार्म बना है। फेसबुक और व्हाट्सएप ग्रुप पर तो इसकी भरमार है। कोरोना के खतरे से लोगों को जागरूक करने के लिए उदयपुर शहर के कलाकार भी कोशिश करते नजर आ रहे हैं। इनमें फ्लूट आर्टिस्ट चिन्मय गौड़ ने कोरोना को लेकर एक गाना बना दिया है। उनके यूट्यूब चैनल पर अब तक इसे कई लाइक्स भी मिल चुके हैं। उनका कहना है कि एक छोटी-सी कोशिश है। लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक करने की। वे कलाकार हैं इसलिए गाने के जरिए लोगों तक ये संदेश पहुंचा रहे हैं। इसी तरह योग प्रशिक्षक गुनीत मोंगा भी कोरोना से लडऩे के लिए योग के जरिए लोगों को इम्यून सिस्टम मजबूत करने के लिए जागरूक करती दिखाई दे रही हैं। वहीं, लोग अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक-दूसरे से हाथ मिलाने के बजाय हाथ जोडकऱ नमस्ते करने पर जोर दे रहे हैं ताकि कोरोना से बचाव हो सके।

बॉलीवुड सेलिब्रिटीज भी कर रहे मैसेजेज शेयर, बिग बी ने की कविता शेयर

बॉलीवुड के भी कई सेलिब्रिटीज कोरोना को लेकर कई पोस्ट शेयर कर रहे हैं, जिसमें वे सभी को सतर्क और जागरूक रहने की अपील करते नजर आ रहे हैं। इनमें बिग बी अमिताभ बच्चन ने भी अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर वीडियो पोस्ट किया है, इसमें वे कोरोना को लेकर कविता कह रहे हैं। वे कहते नजर आ रहे हैं, बहुतेरे इलाज बतावें, जन-जन मानस सब.. केकर सुनैं, केकर नाहीं, कौन बताए इ सब…कविता बोलकर जागरूक करते नजर आ रहे हैं। इसी तरह अभिनेता अनुपम खेर ने भी वीडियो जारी करते हुए इसके प्रति सावधान रहने के लिए लोगों से हाथ न मिलाने और गले न मिलने की अपील की है। साथ ही उन्होंने बोला है कि कैसे पुरानी भारतीय परंपरा के अनुसार हाथ जोडकऱ अभिवादन करना चाहिए।

ट्वीटर पर ट्रेंडिंग

– हैशटैग इंडिया फाइट्स कोरोना
-हैशटैग कोरोना वायरस

-हैशटैग कोरोना वायरस आउटब्रेक
-हैशटैग कोरोना वायरस अपडेट्स

-हैशटैग गो कोरोना
-हैशटैग कोविड19

कुछ इस तरह के जोक्स और मैसेजेज हो रहे वायरल-

– और..क्या चल रहा है? फॉग नहीं, कोरोना चल रहा है…
-चमगादड़ का सूप चाइना वाले पीते रहे और परेशान उन लोगों को कर दिया जो जिंदगी भर पूछते रहे केक में अंडा तो नहीं मिला।

– 30 मार्च तक स्कूल, कॉलेज, सिनेमाघर, जिम, थिएटर सभी बंद, कोई जेलों को भी बंद करवा दो जेल वाले क्या कोराना के रिश्तेदार थोड़ी हैं..।

Patrika

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here