रिकॉर्डतोड़ 48 ENBA अवॉर्ड्स जीतकर इंडिया टुडे ग्रुप ने रचा इतिहास

  • इंडिया टुडे ग्रुप के चैनल-आजतक और इंडिया टुडे टीवी ने एक्सचेंज फॉर मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टिंग अवॉर्ड्स में किया स्वीप
  • आजतक और इंडिया टुडे टीवी ने हिंदी और अंग्रेजी की श्रेणी में जीता चैनल ऑफ द ईयर का अवॉर्ड
  • इन सम्मानों में चैनल ऑफ द ईयर, न्यूज डायरेक्टर ऑफ द ईयर, लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड, टॉप डिजिटल न्यूज चैनल/एंकर शामिल

अपनी साढ़े चार दशक पुरानी विरासत को आगे बढ़ाते हुए इंडिया टुडेग्रुप ने एक्सचेंज4मीडिया न्यूज ब्रॉडकास्टिंग अवॉर्ड्स (ENBA) में रिकॉर्डतोड़ 48 अवॉर्ड्स जीतकर इतिहास रच दिया. ENBA से मिले ये अवॉर्ड्स इंडिया टुडे ग्रुप की पत्रकारिता के सर्वोत्तम मानकों की कहानी बयां करते हैं. इंडिया टुडे ग्रुप को मिले 48 अवॉर्ड्स में से 24 इंडिया टुडे टीवी, 20 आजतक, दो लल्लनटॉप और एक-एक अवॉर्ड न्यूज तक और आजतक एचडी को दिया गया. न्यूज मीडिया में इंडिया टुडे ग्रुप के दबदबे का कारण रिपोर्टिंग, एडिटोरियल और प्रोडक्शन स्टाफ है, जो पत्रकारिता के शीर्ष मानकों पर चलते हैं.

2019 एक चुनावी साल था और लोकसभा चुनाव होने से इसकी अहमियत और बढ़ गई. लिहाजा मीडिया संस्थानों के लिए यह चुनौती थी कि वह इसकी हर बारीकी को दिखाएं. लेकिन हमेशा की तरह यह चुनौती भी इंडिया टुडे ग्रुप के अनुभव, इनोवेशन और गहन पड़ताल के आगे छोटी पड़ गई. साथ ही ग्रुप के अन्य चैनल्स ने भी दर्शकों को छोटी से छोटी जानकारी दी. इसमें कोई शक नहीं कि इंडिया टुडे ग्रुप के दोनों न्यूज चैनल्स अपने क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ हैं.

सर्वश्रेष्ठ न्यूज चैनल्स: पूरे साल आजतक और इंडिया टुडे ग्रुप सबसे ज्यादा देखे जाने वाले चैनल्स में शुमार रहे. इंडिया टुडे ग्रुप के आजतक कोहिंदी के सर्वश्रेष्ठ न्यूज चैनल का अवॉर्ड मिला. वहीं  इंडिया टुडे टीवी को अंग्रेजी के सर्वश्रेष्ठ चैनल के अवॉर्ड से नवाजा गया.

इसे भी पढ़ें— ENBA अवॉर्ड्स जीतने पर बोलीं कली पुरी- हमारे न्यूजरूम में है विविधता

न्यूज डायरेक्टर ऑफ द ईयर अवॉर्ड: इंडिया टुडे टीवी के न्यूज डायरेक्टर और आजतक के मैनेजिंग एडिटर सुप्रिय प्रसाद को एडिटर-इन-चीफ ऑफ द ईयर अवॉर्ड दिया गया.

इसे भी पढ़ें— ENBA अवॉर्ड्स में इंडिया टुडे ग्रुप का डंका, आजतक चुना गया बेस्ट न्यूज चैनल

सर्वश्रेष्ठ एंकर: हिंदी के सर्वश्रेष्ठ एंकर का अवॉर्ड आजतक के एग्जीक्यूटिव एडिटर रोहित सरदाना और एग्जीक्यूटिव एडिटर अंजना ओम कश्यप को दिया गया. वहीं डिजिटल न्यूज चैनल के सर्वश्रेष्ठ एंकर के अवॉर्ड से दी लल्लनटॉप डॉट कॉम के एडिटर सौरभ द्विवेदी को नवाजा गया.

इसे भी पढ़ें— ENBA अवॉर्ड्स में आजतक का बोलबाला, बेस्ट चैनल, बेस्ट एंकर समेत जीते कई खिताब

लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड: इंडिया टुडे के कंसलटिंग एडिटर राजदीप सरदेसाई को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया. उन्होंने कहा कि विश्वसनीयता की पत्रकारिता सभी पत्रकारों के लिए सम्मान के पदक की तरह होनी चाहिए.

सर्वश्रेष्ठ डिजिटल चैनल: दी लल्लनटॉप और न्यूज तक को भी साल 2019 में शानदार काम के लिए सर्वश्रेष्ठ डिजिटल मीडिया न्यूज चैनल के पुरस्कार से नवाजा गया.

इसे भी पढ़ें— ENBA अवॉर्ड: सुप्रिय प्रसाद बने सर्वश्रेष्ठ एडिटर-इन-चीफ ऑफ द ईयर

ईएनबीए 2019 अवॉर्ड्स में शानदार जीत पर इंडिया टुडे ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन कली पुरी ने संक्षिप्त भाषण में कहा, ‘जब आपकी मेहनत को पहचान और सम्मान मिलता है तो यह मोटिवेट करता है. लेकिन एक बड़े मंच पर बड़ी जीत हासिल करना, वो भी चुनावी साल में, अद्भुत है. दोनों ही चैनलों का सर्वश्रेष्ठ अवॉर्ड जीतना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे नेटवर्क की सोच और संवेदनशीलता और बेजोड़ पत्रकारिता ताकत दर्शाता है’.

AajTak

Leave a Comment