महापौर के साथ अब टीम-18 भी ले सकेगी फैसलें

0
282
AdvertisementAmazon Great Indian Sale Banner

नगर निगम की समितियों पर सरकार ने लगाई मुहर

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. शहरी विकास को लेकर नया बोर्ड अब तेजी से काम कर सकेगा। नगर निगम की बनाई गई 19 समितियों पर राज्य सरकार ने मुहर लगा दी है। इससे अब ये समितियां अधिकृत रूप से फैसले कर सकेगी। शहर के विकास को लेकर महापौर के साथ अब 18 समिति अध्यक्षों की ओर से लिए जाने वाले फैसले भी साकार होकर क्रियान्वित होंगे। अब तक समिति अध्यक्ष सरकार से समितियां अनुमोदित नहीं होने से सिर्फ परिचायात्मक बैठकें करते आ रहे थे। उदयपुर नगर निगम के आयुक्त की और से नगर निगम की साधारण सभा में अनुमोदित की गई 19 समितियों की फाइल को स्वायत्त शासन विभाग (डीएलबी) ने मंजूर कर दी है। डीएलबी के अनुमोदन के बाद अब ये समितियां सक्रिय रूप से कार्य कर सकती है और अपने स्तर पर फैसले कर सकेगी। सरकार ने आयुक्त की ओर से भेजी गई समितियों को जस की तस अनुमोदित कर दी है। बता दे कि 20 जनवरी को 19 समितियों का अनुमोदन नगर निगम के बोर्ड ने किया था।

बड़ा जिम्मा निर्माण व स्वास्थ्य का
समितियों के अनुमोदन के बाद अब शहरी विकास पर फोकस सबसे पहले होगा। सबसे बड़ा काम निर्माण व स्वास्थ्य समिति का होगा। निर्माण से शहरी विकास एवं बड़े प्रोजेक्ट पर अब समिति फैसले कर सकेगी तो स्वास्थ्य को लेकर भी बड़ा बजट होने से कई बड़़े कार्योँ के निर्णय किए जाएंगे।

इस बार जल्दी बनी समितियां
नगर निगम में बोर्ड के गठन के बाद इस बार जल्दी समितियों का गठन हुआ है। पिछले बोर्ड की तुलना करें तो उस बोर्ड से पहले ही इस बोर्ड ने समितियां बना दी थी। इसके अलावा राज्य सरकार से भी समितियां महीने भर में ही अनुमोदित हो गई है।







Show More

Patrika

AdvertisementAmazon Great Indian Sale Banner

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here