बाजार में सेनेटाइजर की मारामारी, आप भी बना सकते हैं ‘घरेलू सेनेटाइजर’

0
428

रसायन विज्ञान के एक्सपर्ट बता रहे हैं किटाणु नाशक लिक्विड बनाने की विधि

उदयपुर. देश-दुनिया में कोरोना वायरस का हाहाकार क्या मचा, उदयपुर के बाजार में सेनेटाइजर या तो गायब हो गए या महंगे। इस बीच अब आम आदमी के लिए सस्ता सेनेटाइजर सुलभ नहीं है। ऐसे में क्या करें? लोगों के जेहन में कई सवाल हैं? सोशल मीडिया पर तरह-तरह की अपुष्ट जानकारी को लोग फॉरवर्ड कर रहे हैं बिना कुछ सोचे-समझे। क्या हम वाकई में ‘घरेलू सेनेटाइजरÓ बना सकते हैं। इस सवाल का जवाब है हां। रसायन विज्ञान के विशेषज्ञ बताते हैं कि सही विधि व रसायनों की सही मात्रा से हम इसे तैयार कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

रसायन विज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. रमा कंवर खंगारोत बताती हैं कि घर में सेनाटाइजऱ बनाने के लिए मुख्यत: चार चीजें एल्कोहॉल, एलोवेरा जेल, मॉस्चुराइजिंग ऑइल और एसेंशियल ऑइल की आवश्यकता होती है, जो कि आसानी से उपलब्ध हो सकता है। किसी भी सेनाटाइजऱ में ज्यादातर हिस्सा एल्कोहॉल का होता है। विश्व स्वास्थ्य संघठन के अनुसार 70त्न एल्कोहॉल की मात्रा जम्स, बैक्टीरिआ, वायरस इत्यादि को मारने के लिए पर्याप्त होती है। एल्कोहॉल में डीहाइड्रेशन की प्रवृत्ति पाई जाती है, जिसकी वजह से यह जम्स, बैक्टीरिआ, वायरस आदि को डीहाइड्रेट कर नष्ट कर देती है। लेकिन, यह साथ में शरीर की त्वचा को भी डीहाइड्रेट कर ड्राई न कर दे, इसके लिए इसमें एलोवेरा का गूदा या जेल मिलाया जाता है, जो कि त्वचा को नमी एवं चिकनाई प्रदान करने के साथ साथ एंटीबैक्टीरियल गुण होने के कारण कीटाणुओं से बचाव करता है। इसके साथ ही इसमें थोड़ी मात्रा में मॉस्चुराइजिंग ऑइल जैसे कि बादाम तेल, जैतून तेल या कोकोनट ऑइल मिलाया जाता है, जिससे कि एल्कोहॉल की वजह से त्वचा में खुरदरापन उत्पन्न होने से रोका जाता है। सेनेटाइजर में कुछ मात्रा में एसेंशियल ऑइल जैसे कि चमेली का तेल, केवड़े का तेल, मोगरे का तेल, लेमन ऑइल की भी आवश्यकता होती है, जो कि सेनाटाइजऱ में खुशबू उत्पन्न करने के साथ प्रिसर्वेेटिव के रूप में ताजा एलोवेरा के गूदा को प्रिंसर्वे कर लम्बे समय तक उपयोग के लिए बदबू रहित रखता है।

घर में सेनेटाइजऱ कैसे बनाएं?

स्टेप-1
किसी केमिस्ट या मेडिकल की दुकान से घरों में सफाई या पोंछा लगाने के लिए रबिंग एल्कोहॉल या स्प्रिट या आईसो प्रोपिल एल्कोहॉल या 70त्न एल्कोहॉल के नाम से बिकने वाला एल्कोहॉल खरीद लें, जो लगभग 150 रुपए कीमत में मिलता है। एल्कोहॉल उपलब्ध नहीं होने पर शेविंग के बाद उपयोग होने वाला आफ्टरशेव लिक्विड भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्टेप-2
एल्कोहॉल का 2 भाग या 200 एमएल या 2 कटोरी लें और इसमें ताजा एलोवेरा छीलकर उसका गूदा निकालकर 1 भाग या 100 एमएल या 1 कटोरी मिलाकर अच्छे से हिला लें। ताजा एलोवेरा के गूदा की जगह मार्केट में मिलने वाले विभिन्न कम्पनियों के एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्टेप-3
मिश्रण में चाय के लगभग चार चम्मच के बराबर मास्चुराइजिंग ऑइल जैसे कि बादाम तेल, जैतून तेल या कोकोनट ऑइल मिला लें। अंत में 10-15 बूंद एसेंशियल ऑइल एसेंशियल ऑइल जैसे कि चमेली का तेल, केवड़े का तेल, मोगरे का तेल, लेमन ऑइल मिलाकर मिश्रण को अच्छे से हिलाकर बोतल में भर लें। घर पर तैयार यह 300 एमएल सेनेटाइजऱ की कीमत लगभग 30 से 40 रुपए आएगी।

Patrika

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here