पैंथर ने 4 को मारा, 6 को घायल किया, सरकारी मुआवजा अब तक नहीं

0
289
AdvertisementAmazon Great Indian Sale Banner

विधानसभा में सलूंबर विधायक ने उठाया मामला

मुकेश हिंगड / उदयपुर. राज्य विधानसभा में सोमवार को सलूंबर व उदयपुर ग्रामीण विधानसभा में पैंथर के हमले से मौत के शिकार व घायल हुए लोगों को मुआवजा नहीं देने का मुद्दा उठाया गया। इसके अलावा भी कई मुद्दों पर विधायकों ने अपने सवाल रखे। सलूंबर विधायक अमृतलाल मीणा ने सदन में सलूंबर व उदयपुर ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र में पैंथर के हमले से घायल व मृतकों के परिवारों को मुआवजा नहीं मिलने का मुद्दा उठाया। मीणा ने कहा कि ग्रामीण विस में 4 जनों की मौत तथा सलूंबर विस क्षेत्र में 6 जनों के घायल हुए। उन्होंने नाम के साथ मृतकों व घायलों की सूची सदन में रखी। इस बीच नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने कहा कि सरकार विषय की गंभीरता को समझे और अपना पक्ष रखे।

पालनहार पर सवाल किया
ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा के एक सवाल पर सरकार ने कहा कि प्रदेश में पालनहार योजना के तहत पात्र महिलाओं को नियत राशि का समय पर भुगतान किया जा रहा है। इसके तहत प्रदेश में 1,47,137 पात्र महिलाओं के 2,64,217 बच्चों को लाभान्वित किया जा रहा है। इधर, सदन में मीणा ने बोलते हुए कहा कि सरकार ने पंचायतीराज चुनाव में शिक्षा की अनिवार्यता को समाप्त किया लेकिन चुनाव में पढ़े लिखे सरपंच ही ज्यादा जीतकर आए है। उन्होंने पंचायतों के पुर्नगठन के दौरान कई परेशानियां खड़ी की गई लेकिन फिर भी जनता ने हमे ही जीत दी।

14 वार्डन व 35 कोच के पद रिक्त
मावली विधायक धर्मनारायण जोशी ने उदयपुर जिले में अनुसूचित जनजाति के छात्र-छात्राओं के छात्रावास को लेकर सवाल किया। सरकार ने जवाब में बताया कि उदयपुर जिले में 82 छात्रावास संचालित है जिनमें 4960 विद्यार्थी प्रवेशित है, जिले में जिले में 6 आवासीय विद्यालयों में 1487 विद्यार्थी प्रवेशित है। साथ ही 82 वार्डन एवं 42 कोच के पद स्वीकृत है, जिसमें से 14 वार्डन एवं 35 कोच के रिक्त पद है।

चारागाह पर आवासीय पट्टों की मांग
गोगुंदा विधायक प्रतापलाल भील ने गोगुंदा में चारागाह पर आवासीय पट्टे जारी करने की मांग की है। नियम 295 के तहत बोलते हुए भील ने कहा कि पिछले कुछ समय से जो क्षतिपूर्ति की प्रक्रिया नहीं की जा रही है। इधर, धरियावद विधायक गौतमलाल मीणा ने पटवारियों के रिक्त पदों को लेकर सवाल किया। सरकार ने कहा कि धरियावद में 13, लसाडिय़ा में 10 व सलूंबर (आंशिक क्षेत्र) में 3 पद रिक्त है।

Patrika

AdvertisementAmazon Great Indian Sale Banner

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here