नौ दिन चलेगा महावीर जयंती उत्सव

0
264
AdvertisementAmazon Great Indian Sale Banner

धूमधाम से मनेगी महावीर जयन्ती, फतह स्कूल परिसर में जुटेंगे एक लाख समाजजन

उदयपुर . सकल जैन समाज की संस्था महावीर जैन परिषद और महावीर युवा मंच संस्थान की ओर से महावीर जयन्ती-2020 धूमधाम से मनाई जाएगी। आयोजन को लेकर रविवार को सकल जैन समाज की बैठक में रूपरेखा तय की गई। संस्थाओं के संकल्प के अनुसार लीप इयर होने से इस साल महावीर जयंती पर जैन महाकुंभ का आयोजन होगा। इसी दिन सामूहिक विवाह सम्मेलन भी होगा।

सकल जैन समाज के संगठनों की बैठक रविवार को आयड़ तीर्थ स्थित आत्मवल्लभ आराधना भवन में हुई। अध्यक्षता महावीर जैन परिषद संयोजक और संस्थान के मुख्य संरक्षक राजकुमार फत्तावत ने की। बैठक में महावीर जयन्ती कार्यक्रमों पर मंथन किया गया। मुख्य अतिथि शहर विधायक एवं वि.स. नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया थे। उन्होंने समाजजनों से महोत्सव को प्रभावी बनाने में सहयोग की अपील की। अध्यक्षता करते हुए फत्तावत ने बताया कि 9 दिवसीय समारोह का आगाज 1008 दीपों की आरती और नमस्कार मंत्र जाप से होगा, वहीं समापन जयन्ती पर शोभायात्रा और एक लाख समाजजनों के मेले से होगा।
उपमहापौर पारस सिंघवी ने कहा कि महावीर जयन्ती पर युवा वर्ग के पौधरोपण प्रस्ताव में नगर निगम का सहयोग रहेगा। महावीर जैन परिषद सहसंयोजक तेजसिंह बोलिया, यशवंत आंचलिया, महेन्द्र टाया, शांतिलाल नागदा, विनोद भोजावत ने भी तैयारियों की जानकारी दी। परिषद कोषाध्यक्ष कुलदीप नाहर ने स्वागत उद्बोधन दिया। संचालन युवा मंच संस्थान अध्यक्ष महेन्द्र तलेसरा ने किया। विनोद फान्दोत ने आभार जताया।
अध्यक्ष महेन्द्र तलेसरा ने बताया कि महावीर युवा मंच संस्थान की ओर से वर्ष 1996 से सकल जैन समाज का मेला शुरू किया गया। यह हर चार साल में होने वाला आयोजन है, जो इस साल भी आयोजित होगा। एक लाख से अधिक जैन समाजजन जुटेंगे। इस साल यह 7वां महाकुम्भ होगा। इसी मौके पर 21वां सामूहिक विवाह भी आयोजित होगा। पूर्व अध्यक्ष चन्द्रप्रकाश चोरडिया ने बताया कि वर्ष 2000 के लीप इयर में सकल समाज का सामूहिक विवाह शुरू किया। यह प्रतिवर्ष 26 जनवरी को होता है, लेकिन लीप इयर में महावीर जयन्ती के दिन ही किया जाता है।





Patrika

AdvertisementAmazon Great Indian Sale Banner

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here