दो दिन में बनाओ किचन गार्डन, उदयपुर जिला शिक्षाधिकारी ने जारी किए आदेश

0
448

छह माह से लापरवाही बरत रहे संस्था प्रधानों पर सख्ती

उदयपुर. प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी टी. शुभमंगला ने एक आदेश जारी कर सभी मुख्य ब्लॉक प्रारंभिक शिक्षाधिकारियों को अधीनस्थ सभी विद्यालयों में न्यूट्रीशन गार्डन बनाने के निर्देश दिए हैं। दो दिन में गार्डन तैयार करने को लेकर कुछ शिक्षक परेशान भी हैं कि इतनी जल्दी कैसे काम होगा?
आदेश के मुताबिक ये किचन गार्डन रविवार तक तैयार करने होंगे और 23 मार्च सुबह दस बजे से सहजन के बीज या पौधे, मिड-डे-मील में काम आने वाली सब्जियों के पौधे रोपे जाने हैं। उसी दिन दोपहर तक इसकी पालना रिपोर्ट भी भेजनी होगी। इधर, गुरुवार को जारी इन आदेशों की पालना के लिए केवल तीन दिन का समय मिलने से कई संस्था प्रधान परेशान हैं। हालांकि राज्य सरकार ने ये किचन गार्डन तैयार करने के लिए छह माह पूर्व ही आदेश जारी कर दिए थे, लेकिन दर्जनों स्कूल प्रबंधनों ने इसे गम्भीरता से नहीं लिया। अब जिला शिक्षा विभाग ने इसे सख्ती से पूरा करने के आदेश दिए हैं।

– अभी कोई काम नहीं हैं
स्कूलों में पढ़ाई-परीक्षाएं स्थगित होने से कोई काम नहीं हैं। वे इस समय में मनोयोग से किचन गार्डन तैयार करवा सकते हैं। चाहें तो ग्रामीणों व पंचायत की मदद लें। यह काम काफी पहले ही हो जाना चाहिए था। काफी स्कूलों ने गार्डन बना लिए हैं।

टी. शुभमंगला (आइएएस), प्रारंभिक जिला शिक्षा अधिकारी

Patrika

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here