गर्मी आ रही है या सर्दी, साढ़े 6 डिग्री गिरा रात का तापमान

दिन का तापमान स्थित, वातावरण में ठण्डक, हवाओं का दौर जारी

उदयपुर . प्रदेश में बीते दिनों हुई बरसात और ओलावृष्टि का असर अब भी जारी है। दिन का तापमान स्थिर रहा, लेकिन रात के तापमान में अचानक गिरावट दर्ज की गई है। जहां बुधवार को न्यूनतम तापमान 16 डिग्री से अधिक था, वो गुरुवार को 10 डिग्री पर लुढ़क आया। यही नहीं हवाओं का दौर दूसरे दिन भी जारी रहा। गुरुवार को भी करीब 30 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चलती रही, जिससे दिन में धूप चुभी नहीं, बल्कि सुहाती रही।

मौसम विशेषज्ञ प्रो. नरपतसिंह राठौड़ ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम बदला हुआ है। हवाएं चल रही है, जो अरबसागर से आ रही है। इससे तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। एक-दो दिन और यह स्थिति रह सकती है। इसके बाद हवाएं थमने पर पुन: तापमान में बढ़ोतरी होगी। पश्चिमी के कारण ही बीते दिनों उदयपुर मेवाड़भर में बरसात हुई थी। प्रदेश में कई जगहों पर ओलावृष्टि हुई थी। इसके बाद से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। जहां बीते दिनों तापमान 32 डिग्री पर पहुंच गया था, जो 26 डिग्री पर आ गया है, वहीं रात का पारा करीब 16 डिग्री पर बना हुआ था, जो पुन: कम हो गया है। ऐसे में दिन में भी ठण्डक का अहसास हुआ।
मौसम विभाग कार्यालय डबोक के अनुसार गुरुवार को अधिकतम तापमान 26.4 डिग्री और न्यूनतम तापमान 1० डिग्री रहा। एक दिन पहले ही दिन का तापमान 26 डिग्री था, न्यूनतम तापमान 16 डिग्री बना हुआ था।
फिर निकले ऊनी कपड़े

बीते दिनों में ऊनी वस्त्र छोड़ चुके कई लोग दिन में भी ऊनी कपड़ों में लिपटे नजर आए, वहीं रात में चल पड़े पंखों की गति फिर धीमी करनी पड़ रही है। बीते दिनों दिन में चूभने लगी धूप, फिर सुहाने लगी है। झील किनारे पर्यटकों को धूप में बैठा देखा जा सकता है।

Patrika

Leave a Comment