कोरोना वायरस बना उमराह जाने वाले यात्रियों की राह में रोड़ा, वीजा सस्‍पेंड

0
345

– जद्दा व मक्का एयरपोर्ट पर प्रवेश बंद, सऊदी सरकार ने सुरक्षा को लेकर उठाया कदम, देश के सभी एयरपोर्ट से यात्रियों को लौटाया

उदयपुर. कोरोना वायरस से सुरक्षा के लिए सऊदी सरकार ने बुधवार देर रात मक्का-मदीना पहुंचने वाले ट्यूरिस्ट व हज-उमराह यात्रियों का वीजा संस्पेड कर दिया। वहां बुधवार रात 12 बजे बाद किसी को प्रवेश नहीं दिया गया। इससे पहले जद्दा व मदीना एयरपोर्ट पहुंचने वाले यात्रियों की सुरक्षा बरती जा रही है। इधर, देशभर में अलग-अलग जगह से मक्का मदीना जाने वाले उमराह यात्रियों को एयरपोर्ट पर ही रोक दिया गया। उन्हें फ्लाइट निरस्त की सूचना दी गई। यात्री वापस घरों के लिए रवाना हो गए। सभी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर गुरुवार को करीब 15 हजार यात्रियों का डेरा रहा।

कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर सऊदी सरकार ने सबसे पहले मक्का मदीना आने वाले समस्त हज-उमराह यात्रियों पर रोक लगाई। जद्दा व मदीना एयरपोर्ट पर आने व जाने वाले यात्रियों की सुरक्षा को लेकर जांच के केंद्र बनाए गए हंै। ट्यूर एजेन्सी के संचालक रहीम बक्ष ने बताया कि यह व्यवस्था वापस कब बहाल हो पाएगी, इसको लेकर आगामी आदेश तक इंतजार करने के लिए कहा गया है। उनके ट्यूर से भी कई यात्री मुंबई-दिल्ली पहुंचे, जिन्हें एयरपोर्ट पर ही रोक लिया गया। एयरलाइंस व ट्यूर एजेन्सियां यात्रियों को वापस घर पहुंचाने में जुटी है।


नए वीजा पर भी रोक

सऊदी सरकार ने बुधवार रात के बाद पुराने सभी वीजा सस्पेंड कर दिए, वहीं नए वीजा पर रोक लगा दी। हजयात्रा के अलावा दुनियाभर से हजारों यात्री प्रतिदिन उमराह के मक्का मदीना जाते हैं। इसमें भारतीय यात्रियों की भी काफी संख्या है। ट्यूर एजेन्सी के माध्यम से जाने वाले यात्रियों की पहले से बुकिंग होकर वीजा व टिकट बनवाने के साथ ही होटल की बुकिंग की जाती है।

परेशान ना हो यात्री
कोरोना वायरस को लेकर सऊदी सरकार ने पुराने वीजा सस्पेंड कर दिए हैं। अगले आदेश तक नए वीजा पर भी रोक लगा दी है। उमराह पर जाने वाले यात्री परेशान न हो, शीघ्र ही उन्हें आगामी आदेश मिलने के बाद सूचना दे दी जाएगी।

जहीरुद्दीन सक्का, जिला संयोजक, हज कमेटी

Patrika

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here