एटीएम में कैश खत्म, क्लिनिंग के इंतजाम भी नहीं, बैंक भी नगदी की कमी से जूझ रहे

0
426

– लीड बैंक ऑफिसर ने कहा- कुछ दिन देखनी ग्राहकों को पड़ेगी परेशानी

उदयपुर. शहर में दर्जनों एटीएम शनिवार सुबह ही खाली हो गए। इस बीच बैंकों ने भी कैश की कमी होने से हाथ खड़े कर दिए हैं। कोरोना वायरस के लगातार फैलने के बावजूद बैंक बेफिक्र हैं। न तो एटीएम पर कैश कंट्रोल के लिए गार्ड लगा रखे हैं, न ही सेनेटाइजर या क्लिनिंग के इंतजाम हैं।
पत्रिका टीम ने शनिवार सुबह सुन्दरवास क्षेत्र में चार एटीएम का जायजा लिया। ओस्तवाल प्लाजा में भूतल पर एक नामी निजी बैंक के एटीएम पर कैश खत्म हो चुका था, वहीं सामने स्थित एक और निजी बैंक का एटीएम भी खाली था। आगे प्रतापनगर की ओर रोड पर स्थित दो और एटीएम में भी सुबह के नौ बजे कैश नहीं था। यहां कुछ महिलाएं, युवक और बुजुर्ग कैश के लिए इधर-उधर चक्कर लगाकर परेशान हो रहे थे।
– सुरक्षा तो छोड़ो, सफाई के इंतजाम तक नहींमहामारी फैलने की आशंका के बीच किसी भी एटीएम पर ग्राहकों के लिए एक सेनेटाइजर तक उपलब्ध नहीं था। ज्यादातर एटीएम पर कोई सुरक्षाकर्मी भी नहीं था।
– एक लाख से कम की नकदी नहीं ले रहे बैंक
कोरोना के असर से बैंक भी डरे हुए हैं। कैश की कमी के बावजूद एक लाख रुपए से कम की नकदी जमा ही नहीं की जा रही है। बैंकों को डर है कि जितनी कम नकदी ली जाएगी, उसके ज्यादा से ज्यादा लोगों के हाथ से गुजरने का खतरा होगा।
—-
31 मार्च तक कैश की परेशानी रहेगी। बाजार-बैंक में ही तरल नकदी की कमी है। जितना है, उपलब्ध करवा रहे हैं। लोग जरूरत से ज्यादा की निकासी न करें। हालात को समझें। सभी एटीएम में सेनेटाइजर रखने और मशीन, गेट, हैण्डल को वायरस मुक्त रखने के निर्देश निर्देशित करता हूं।
बलेन्द्र प्रसाद, लीड बैंक ऑफिसर

हर एटीएम पर गार्ड, सेनेटाइजर, क्लिनिंग के निर्देश
अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने राज्य में एटीएम मशीनों पर प्रतिदिन लाखों ग्राहकों द्वारा पैसे निकालने एवं पैसा जमा कराने की प्रक्रिया के दौरान कोविड-19 के संकमण की आंशका जताते हुए रोकथाम एवं बचाव के सम्बंध में सभी बैंकों के प्रबन्धकों को निर्देश जारी किए हैं। बैकों से कहा है कि वे प्रत्येक एटीएम मशीन पर सेनेटाइजेशन उपलब्ध कराएं, 24 घण्टे गार्ड की तैनाती सुनिश्चित करें, गार्ड को निर्देशित करें कि वह प्रत्येक व्यक्ति के हाथों का सेनेटाइजेशन एटीएम को प्रयोग में लेने से पूर्व एवं प्रयोग के बाद करें। गार्ड द्वारा सेनेटाइजेशन कार्य सीसीटीवी कैमरे के सामने किया जाए एवं इसके वीडियो फुटेज भी सुरक्षित रखे जाएं। प्रतिदिन एटीएम स्थल को एक प्रतिशत सोडियम हाइपोक्लोराइट सोल्यूशन से डिस-इन्फेक्ट कराएं।

Patrika

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here