इन विदेशी मेहमानों की ना कोई कोरोना की जांच, न कोई स्क्रीनिंग

0
295
AdvertisementAmazon Great Indian Sale Banner

– महाराणा प्रताप एयरपोर्ट पर बेरोकटोक दिखे पर्यटक

– कुछ ने पहने थे मास्क, कुछ ऐसे ही पहुंचे उदयपुर

भुवनेश पंड्या
उदयपुर. आवभगत के लिए ख्यात मेवाड़ी धरा तमाम समस्याओं के बाद भी इन विदेशी मेहमानों को पूरी तरजीह दे रही है। कोरोना के लिए घर-घर सिर खपा रहा चिकित्सा विभाग अब तक एयरपोर्ट की सीमा तक नहीं पहुंचा है, हालंाकि इसे लेकर ये माना जा रहा है कि कई सरकारी अड़चने हैं, जिन्होंने विभाग के पैरों में नियमों की बेडिय़ां डाल रखी हैं। विभिन्न देशों से विदेशी मेहमान पूरे प्रदेश में घूमते हुए लेकसिटी में बेरोकटोक पहुंच रहे हैं। एयरपोर्ट पर इनकी स्क्रीनिंग को लेकर कोई इंतजाम नहीं है। कुछ मुंह पर मास्क और हाथों में सेनेटाइजर लेकर एयरपोर्ट पर उतर रहे हैं, लेकिन वे बिना किसी स्केन के एयरपोर्ट से बाहर भी आ रहे हैं।

—–

इसलिए जरूरी लेकिन यहां नहीं व्यवस्था कोरोना को लेकर खास तौर पर दुनिया के कई देशों में हड़कंप मचा हुआ है, वहां से पर्यटक जहां-जहां पहुंच रहे हैं, वहां उनकी जांच हो रही है, लेकिन उदयपुर एयरपोर्ट पर जांच का कोई प्रबन्ध नहीं है। विभाग स्थानीय लोगों के घरों की स्क्रीनिंग तो कर रहा है, लेकिन जो इसकी मूल जड़ है उससे फिलहाल विभाग ने भी दूरी बना रखी है।

—-

पत्रिका ने शुक्रवार को मुम्बई व दिल्ली से उदयपुर पहुंची फ्लाइट से आए मेहमानों की स्थिति को लेकर हालात खंगाले। यहां बकायदा मेहमान पहुंच रहे हैं, तो उनकी कोई स्क्रीनिंग नहीं हो रही है। उनकी बकायदा होटल्स में बुकिंग है, वे जैसे ही उतर रहे हैं होटल्स के वाहन उन्हें लेने आ रहे हैं जो उन्हें लेकर वहां से बेरोकटोक रवाना हो रहे हैं।

—–

पूरा स्टाफ दिखा सतर्क – टिकट जांच के बाद सेनेटाइजर से धो रहे हाथ एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले मेहमानों से ज्यादा तो स्टाफ सतर्क नजर आया। अधिकांश अधिकारियों और कार्मिकों ने मुंह पर थ्री लेयर से लेकर एन 95 मास्क पहन रखे थे, जबकि किसी भी पर्यटक के आने या रवाना होने के दौरान टिकट या अन्य जांच करने के बाद सुरक्षाकर्मी भी तत्काल सेनेटाइजर से हाथ धो रहे हैं।

——

एयरपोर्ट ऑथोरिटी के आदेश: केवल इन्टरनेशनल एयरपोर्ट पर ही होगी जांच डोमेस्टिक पर नहीं एयरपोर्ट ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने आदेश जारी कर रखे हैं कि किसी भी विदेशी पर्यटक की जांच उसके विदेश से यहां प्रवेश के दौरान इन्टरनेशनल एयरपोर्ट पर ही की जाएगी, जो घरेलू हवाई अड्डे हैं वहां उन्हें किसी भी स्केन या स्क्रीनिंग से नहीं गुजारा जा सकता है। खास बात ये है कि कई ऐसे पर्यटक हैं जो यहां पहुंचे इसके बाद उनमें कोरोना के लक्षण मिले हैं, ऐसे में वे घरेलू एयरपोर्ट से ही तो एक शहर से दूसरे शहर पहुंच रहे है, यदि यहां जांच नहीं हो रही है तो ये निर्णय उनके लिए सहूलियत है लेकिन सुरक्षा के नजरिए से चिंताजनक।

——-

कोई रोक नहीं है …

– विदेशी यात्री जो एयरपोर्ट से जा रहे हैं या आ रहे हैं, उन पर कोई रोक नहीं है। शुक्रवार को बकायदा वे एयरपोर्ट के अराइवल व डिर्पाचर वाले हिस्से में खुद के बैग खोल अपना सामान जमाते दिखे। – कई विदेशी व देसी लोग मास्क के साथ सेल्फी लेते भी नजर आए।

——

हम यहां केवल हमारी स्वयं की एहतियात बरत रहे हैं, किसी की भी विदेशी नागरिक की हम स्क्रीनिंग नहीं कर सकते क्योंकि एयरपोर्ट ऑथोरिटी के आदेश है कि जांच केवल अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर ही हो सकेगी। कलक्टर ने बैठक में निर्देश दिए है कि होटल व्यवसायी स्वयं जागरूक होकर उनके यहां पहुंचने वाले विदेशी नागरिकों की आरएनटी में विशेष कक्ष में जांच करवाए।

योगेशकुमार भोजक, निदेशक महाराणा प्रताप एयरपोर्ट उदयपुर

Patrika

AdvertisementAmazon Great Indian Sale Banner

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here